International Firefighter Day अंतरराष्ट्रीय अग्निशमन दिवस: साहस और बलिदान को सम्मानित करना

International Firefighter Day: तो दोस्तो आखिर क्यों International Firefighter Day मनाया जाता है ये हर साल 4 मई को ही क्यों मनाया जाता है इसका क्या कारण है और इसके पीछे की क्या वजह है तो आहिए जानते है पूरी बाते विस्तार से।

International Firefighter Day अंतरराष्ट्रीय अग्निशमन दिवस: साहस और बलिदान को सम्मानित करना
International Firefighter Day 
  • परिचय:
तो दोस्तो International Firefighter Day 4 मई को इसलिए मनाया जाता है ताकि पूरी दुनिया में जीतने भी firefighter के कर्मचारियों के साहस, समपर्ण और बलिदान को सम्मानित किया जा सके। इस दिन हर वो इंसान जो अग्रीशमन (firefighter) से जुड़ा हुआ है। चाहे पुरुष हो या महिला उन सभी को सम्मान करता है जो हर वक्त अपने जीवन को खतरे में डालकर दूसरे का जीवन बचाता हैं। ये लोग कितना भी भीस्ण आग क्यों ना वो बिना अपने जान की परवाह किए दूसरे को बचाने चले आते है।
  • आहिए समझते है International Firefighter Day (अंतरराष्ट्रीय अग्रीशमन दिवस) के बारे में 
दोस्तो पहले ये समझते है कि ये International Firefighter Day (अंतरराष्ट्रीय अग्रीशमन दिवस) क्या है। यह एक प्रकार का मुख्य काम होता है जिसमे आग बुझाने का काम होता है अग्निशमन कर्मचारी आपातकालीन स्थितियों में आग बुझाने का काम करते है। इसका काम होता है आग से लोगो को और उनके संपत्तियों को बचाना। क्योंकि उन्हें आग बुझाने, आग लगने से बचने और आग से प्रभावित क्षेत्रो को सुरक्षित करने में सक्षम होते हैं। क्योंकि इस सभी चीजों के लिए इन्हे ट्रेनिंग दिया जाता है। बस इन सभी के लिए इनको समय पर सूचित कर दिया जाए और इनके पास सारा आग्निशामक सामग्री, कपड़े और आपातकालीन चिकित्सा उपकरण शामिल होते हैं।

International Firefighter Day अंतरराष्ट्रीय अग्निशमन दिवस: साहस और बलिदान को सम्मानित करना
International Firefighter Day 
  • आहिए समझते है International Firefighter Day (अंतरराष्ट्रीय अग्रीशमन दिवस) के पीछे का इतिहास
तो दोस्तो हमे ये भी जान लेना चाहिए की फायर फाइटर दिवस का इतिहास क्या है दोस्तो इसका शुरुआत 2 दिसंबर 1998 के एक दुखद घटना होने के बाद से ही शुरू किया गया था। जो की ऑस्ट्रेलिया के विक्टोरिया स्थित लिंटन की झाड़ियों में आग लग गई थी। जंहा अग्रीशमन के 5 कर्मचारी आग को बुझाते हुए अपनी जान गवा दिये थे। इस घटना के बाद से लोगो को उनके साहस और बलिदान का सम्मान करने के लिए ही International Firefighter Day (अंतरराष्ट्रीय अग्रीशमन दिवस) की स्थापना हुई थी। और सबसे साल 1999 को पहला International Firefighter Day मनाया गया था।
  • 4 मई को ही क्यों मनाया जाता है International Firefighter Day 
International Firefighter Day अंतरराष्ट्रीय अग्निशमन दिवस: साहस और बलिदान को सम्मानित करना
International Firefighter Day

4 मई को फायर फाइटर डे इसलिए मनाया जाता है क्योंकि इसी दिन ऑस्ट्रेलिया में भी अंतरराष्ट्रीय अग्निशमन दिवस के रूप में मनाया जाता है। 4 मई 1998 को ऑस्ट्रेलिया के जंगल में भीषण आग लगी थी जिसमे फायर फाइटर के 5 बहादुर कर्मचारी आग बुझाते हुए अपनी जान गवा दिये थे। इसी दिन को पूरे दुनिया के लोग उनके साहस और उनके बलिदान को याद करने के लिए ही International Firefighter Day के नाम से मानते और उन्हें याद करते हैं।
  • आखिर भारत में भी 4 मई को ही क्यों मनाया जाता है 

4 मई को भारत में अंतरराष्ट्रीय अग्रीशमन दिवस बनाने का कई कारण है लेकिन इस तारिक को एक पार्कर का संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा मिलकर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मनाने का आयोजन किया गया था। जिसमें दुनिया भर के लोग अग्निशमन कर्मचारियों के साथ उनके योगदान को स्मरण करते हैं। जो कि अग्निशमन के महत्वपूर्ण योगदान को समझाने और समर्थन करने के लिए होता है। यह दिन भारत में भी अग्निशमनों के बहादुरी, साहस, और सेवाभाव को मान्यता देने का एक महत्वपूर्ण अवसर है।



  • Conclusion:-
तो दोस्तो इस लेख में मैंने आपको International Firefighter Day के बारे में बताया हूँ और आखिर क्यों इसी दिन को पूरे दुनिया में फायर फाइटर डे बनाया जाता है 4 मई 1998 को ऑस्ट्रेलिया के जंगल में भीषण आग लगी थी जिसमे फायर फाइटर के 5 बहादुर कर्मचारी आग बुझाते हुए अपनी जान गवा दिये थे। इन्हे ही याद करने के लिए पूरे दुनिया में लोग 4 मई को  International Firefighter Day मानते है तो दोस्तो मैं उम्मीद करता हुआ आपको इस लेख में आपको किसी प्रकार का कोई समस्या नहीं हुआ होगा। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.