2047 Mein Viksit Bharat Kaisa Dikhna Chahiye

  

2047 Mein Viksit Bharat दुनिया कह रही आएगा तो मोदी ही, अभी से न्योते मिल रहे : पीएम 

नमस्ते दोस्तो आप सभी को पता ही होगा 2024 प्रधानमंत्री चुनाव का समय आ गया है तो आज हम आपको चुनाव से जूरी कुछ महत्पुर्ण बाते बताने जा रहा हूँ। और भाजपा के नेता 2047 Mein Viksit Bharat बनाने की बात क्यू कर रह है।

2047 mein viksit bharat kaisa dikhna chahiye
2047 mein viksit bharat kaisa dikhna chahiye

  • Intro

दोस्तो 2047 Mein Viksit Bharat के बारे में जानने से पहले ये जान लीजिये की आखिर भारत के जनता हमारे आदरनिए श्री दामोदर दास नरेंद्र मोदी जी के बारे में क्या बोल रहे है और यहा तक दुनिया कह रही है, आएगा तो मोदी ही, अभी से ही न्योते मिल रहे: उससे पहले ये जान लेते है की हमारे नरेंद्र मोदी जी ने यहा तक आने की लिए क्या क्या संघर्ष किए है ?

  •  नरेंद्र मोदी जी के बारे में 

नरेंद्र मोदी जी का जन्म 17 सितंबर, 1950 को गुजरात के वाडनगर में हुआ था। उन्होने ने अपना बचपन गुजरात राज्य के सांतीपुर नामक गाँव में बिताए थे। उनहोंने अपना शिक्षा मास्टर्स डिग्री में पॉलिटिकल साइंस और इंटरनेशनल रिलेशंस से की लेकिन उनको राजनीति में ज्यादा रुचि थी, फिर उनहोंने बीजेपी में शामिल हुए और कई सालो तक अपना सेवा दिय, फिर उन्होंने गुजरात के मुख्यमंत्री का कार्यकाल 7 अक्टूबर 2001 से 22 मई 2014 तक संभाला था। इस दौरान, उन्होंने गुजरात के विकास और प्रगति में महत्वपूर्ण योगदान दिया। उनके कार्यकाल के दौरान, गुजरात में विभिन्न क्षेत्रों में विकास की गति में वृद्धि हुई और राज्य की अर्थव्यवस्था में सुधार आया। फिर जैसे ही उनके पार्टी मजबूत हुई तो उनहोंने 26 मई 2014 को प्रधानमंत्री का सपथ लिए और उनहोंने वादा किया की मैं भारत को विकास कर के छोरुंगा। उनहोंने अपने कार्यकाल में ऐसे बहुत से काम किए है जो इस प्रकार हैं।
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा लाये गए अभियान :
  1. स्वच्छ भारत अभियान
  2. अयुष्मान भारत योजना
  3. मेक इन इंडिया
  4. डिजिटल इंडिया
  5. उज्जवला योजना
  6. प्रधानमंत्री आवास योजना
  7. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि
  8. बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ और भी ऐसे बहुत सारे है।

तो दोस्तो ये रहे हमारे प्रधानमंत्री के द्वारा किए गए वादे जो पूरे किए है। 

  • 2047 Mein Viksit Bharat पे मोदी जी का क्या कहना है?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने कहा कि देश बड़े संकल्प ले रहा है, भारत को 2047 में विकसित देश बनाना है। इसके लिए 2024 के चुनाव में सशक्त जनादेश जरूरी है। मोदी जी ने रविवार को भाजपा अधिवेशन में कार्यकर्ताओं का आहान किया कि अगले 100 दिन पूरी ऊर्जा के साथ सबका विश्वास जीतें, अगले पांच साल बहुत अहम हैं। पीएम ने कहा कि अब तो विपक्षी नेता भी नारे लगा रहे हैं कि एनडीए को 400 सीटों से ज्यादा मिलेगी।

  • पीएम ने क्या कहा दुनिया से?

पीएम ने कहा दुनिया जानती है 'आएगा तो मोदी ही ', पीएम मोदी ने कहा कि उन्हें अभी से कई देशों से जुलाई, अगस्त और सितंबर में होने वाले कार्यकर्मों के न्योते मिल रहे हैं। मोदी जी ने कहा कि मैं तिसरा कार्यकाल राजनीतिक लाभ के लिए नहीं, राष्ट्रनीति के लिए मांग रहा हूँ। उन्होने कहा निराशा में घिरी कॉंग्रेस के पास कोई आधार नहीं बचा है। कोंग्रेस का एक सूत्री एजेंडा मोदी पर झूठे आरोप लगाना है। लेकिन कॉंग्रेस में ही नेताओं का एक वर्ग इससे सहमत नहीं है।

  • पीएम मोदी जी ने दस साल के कार्यकाल कि उपलब्धियों को गिनाया। 

  1. मोदी जी बोले- 18 फरवरी को अधिवेशन हुआ, 18 साल के नए वोटर 18वी लोकसभा में हमें चुने। 
  2. 370 पार भाजपा और 400 पार एनडीए का संकल्प लिया। 
  3. 3 करोड़ से ज्यादा महिलाओं को घर दिए, मारतित्व अवकाश 26 हफ्ते करने की बात दोहराई गई। 3 दशक बाद विधायिका में महिलाओं के लिए 33% आरक्षण दिया गया। 
  4. 500 साल बाद अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण, पांच सदी बाद गुजरात के पवा गठ में धर्म पताका फहराई, 70 साल बाद करतारपुर साहिब कॉरीडोर को खोला गया। 
  5. 70 साल बाद अनुच्छेद 370 की समाप्ती, 4 दशक बाद वन रैंक व पेंशन की मांग पूरी हुई।
  6. 25 करोड़ लोगों को गरीबी की रेखा से भर निकाला, एकोनोमी को दुनिया में पांचवे स्थान पर लाए, अब तीसरे स्थान पर लाएंगे 
  7. इनफ्रास्ट्रक्चर के बजट को 11 लाख करोड़ पार किया गया।   
  • शाह बोले- एनडीए की लिए राष्ट्र पहले: 

गृहमंत्री अमित शाह ने विपक्ष पर प्रहार करते हुए कहा- घमंडिया गठबंधन, भ्रष्टाचार, परिवारवाद और तुष्टीकरण का पोषक है जबकि एनडीए गठबंधन राष्ट्र प्रथम के सिद्धांत पर चलता है। हज़ार साल के लिए रामराज्य : अधिवेशन में प्रस्ताव पारित हुआ कि अयोध्या में राम मंदिर निर्माण से भारत में हज़ार साल के लिए रामराज्य स्थापित होगा।

  • कमलनाथ के समर्थक विधायकों ने दिल्ली में डेरा जमाया।
भोपाल- कोंग्रेस नेता कमलनाथ और उनके बेटा नकुल नाथ के भाजपा में शामिल होने कि चर्चाओं के बीच रविवार को उनके समर्थक विधायकों द्वार दिल्ली में डेरा जमाए जाने कि खबरें है। सूत्रों के अनुसार लगभग छह विधायक दिल्ली पहुंच चुके है। मप्र के पूर्व मंत्री दीपक सक्सेना ने कहा कि हम अपने नेता (कमलनाथ ) के निर्णय के साथ हैं। बताया जाता है कि कमलनाथ गुट 23 विधायकोंका समर्थन जुटाने के प्रयास में है।
  • सवाल-जवाव (FAQ)
  • क्या 2047 तक भारत विकसित देश बन सकता है?

          बिलकुल 2047 तक भारत विकसित देश बन जाएगा। 

  • विकसित भारत कार्यक्रम क्या है?

          जैसे- देश में गरीबी दूर करना देश के हर सेक्टर में विकास करना इत्यादि 

  • चीन से भारत कितना पीछे है?

          लगभग 17 साल 

  • क्या भारत चीन से आगे निकल सकता है?

           बिलकुल लेकिन उसके भारत को प्रति वर्ष 8% कि ग्रोथ रेट करनी होगी। 

  • 2030 में किस देश की जीडीपी सबसे ज्यादा होगी?

          चीन कि 

  • Conclusion:

तो दोस्तो इस लेख में मैंने आपको हमारे नरेंद्र मोदी जी के बारे में पूरी बाते बताया हु कि वो कैसे सीएम से लेकर पीएम तक सफर किए है और अपने जीवन में किटे संघर्ष किए थे और उनहोंने 2047 mein viksit bharat बनाने कि बात किए थे और कैसे करेंगे वो भी मैंने इस लेख में बता दिया हूँ तो दोस्तो मैं उम्मीद करता हूँ कि आपको इस लेख में किसी प्रकार को कोई समस्या नहीं हुआ होगा। अगर कोई समस्या है तो आप हमे कमेंट मे पूछ सकते है। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.