Samrat Chaudhary Ne Lalu Yadav Se Kya Bola


Samrat Chaudhary लालू बोले- नितीश आएंगे तो देखेंगे, खुला ही रहता है हमारा दरवाजा 

हैलो दोस्तो तो आपको पता ही है अभी बिहार में चुनाव का महोल है और उसी बीच Samrat Chaudhary ने क्या बोले लालू यादव से तो आहिए जानते है, उनके द्वारा क्या बोला गया है। 

Samrat Chaudhary Ne Lalu Yadav Se Kya Bola
Samrat Chaudhary Ne Lalu Yadav Se Kya Bola
  • Intro

दोस्तो उससे पहले ये बाते दे की तेजस्वी, रामानंद और ललित के विभागों में पिछले एक साल के कार्यों की जांच होगी। जैसे की- स्वास्थ्य विभाग, नगर विकास एवं आवास विभाग, खान एवं भूतत्व विभाग, पीएचईडी, पथ निर्माण विभाग, ग्रामीण कार्य और निर्णयो की समीक्षा होगी। तो आप लोगो से निवेदन है की इस लेख को अंत तक जरूर पढे। 

  • ये है तीन मंत्री 
  1. तेजस्वी यादव 
  2. रमानन्द यादव 
  3. ललित यादव 

  • तेजस्वी यादव कौन है?
Samrat Chaudhary Ne Lalu Yadav Se Kya Bola
Samrat Chaudhary Ne Lalu Yadav Se Kya Bola

तेजस्वी यादव का जन्म 9 मार्च 1989 को हुआ था। वे बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव और रबरी देवी के बेटे हैं। तेजस्वी यादव भारतीय राजनीतिज्ञ और पटना के निवासी है, उनहोंने अपना पहचान राजनीतिक तौर पे बनाया है। तेजस्वी यादव युवा नेता के रूप में प्रसिद्ध हैं और उन्हें बिहार के युवाओं का एक आदर्श माना जाता है।उन्होंने अपने जीवन में बहुत सारे उच्च और नीचे दिए हैं, लेकिन वे अपनी संघर्षशीलता और समर्थन के लिए प्रसिद्ध हैं। फिलहाल अभी उप मुख्यमंत्री पद पे नहीं है। 
  • रमानन्द यादव कौन है?
Samrat Chaudhary Ne Lalu Yadav Se Kya Bola
Samrat Chaudhary Ne Lalu Yadav Se Kya Bola

रमानन्द यादव भी एक भारतीय राजनीतिज्ञ है, और उनका जन्म 1 दिसंबर 1945 को हुआ था। वे बिहार राज्य के सत्ताधारी दल, जनता दल (युनाइटेड) के एक प्रसिद्ध नेता हैं। रामानन्द यादव जी ने बिहार राज्य में विभिन्न पदों पर कार्य किया है, जैसे की- मुख्यमंत्री पद और विभागीय रूप में उनहोंने बिहार में अपना सेवा दिये है।वे बिहार की राजनीति में महत्वपूर्ण व्यक्ति माने जाते हैंऔर उन्हें बिहार के राजनीतिक संवाददाता के रूप में भी जाना जाता है।

  • ललित यादव कौन है?
Samrat Chaudhary Ne Lalu Yadav Se Kya Bola

ललित यादव का जन्म 1 जनवरी 1966 को तर्दिया, दरभंगा जिला में हुआ था ललित यादव एक भारतीय राजनेता है और वे बिहार विधानसभा के सदस्य हैं. वह बिहार के दरभंगा जिले के ग्रामीण निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं
वे 2010 में जनता दल के सदस्य के रूप मे चुने गए थे।
  • Samrat Chaudhary ने क्या कहा हैं, उससे पहले ये जान लीजिये लालू प्रसाद ने- नितीश आएंगे तो देखेंगे खुला ही रहता है हमारा दरवाजा क्यू बोले?
मुख्यमंत्री नितीश कुमार को फिर से संग लेने पर राजद अध्यक्ष लालू यादव ने कहा कि अब आयेंगे तो देखेंगे..., खुला ही रहता दरवाजा, उसमे क्या है। उनसे पत्रकारों का सवाल था कि क्या फिर से नितीश जी को ले सकते हैं। लालू ने आगे कहा- नितीश को तो आदत है पाला बदलने कि, क्या बोलें बदल दिये तो बदल दिये। पर ऐसा सोचे नहीं थे। विधानसभा में तो आप बड़े प्रेम से मुख्यमंत्री से मिले, यह पूछने पर लालू ने कहा- वो उतर रहे थे, हम सीढ़ी पर चढ़ रहे थे। उनको शुभकामना दे दिये।
लालू अपने दल के एक नेता के पिता के श्राद्ध कर्म में शामिल होने वैशाली जिला के पातेपुर जा रहे थे। उसी क्रम में उनहोंने केंद्र कि मोदी सरकार पर हमला बोला। कहा- देश में रोजी, रोजगार खत्म है। वो केवल भगवान और राम का नाम ले रहे हैं। हम तो सांप्रदायिकता के खिलाफ लड़ते हैं और आगे भी लड़ते रहेंगे। मोदी सरकार को उखाड़ फेकेंगे। इंडिया गठबंधन मजबूत स्थिति में है। उनसे पूछा गया कि राहुल जी पीएम बनेंगे... इस पर लालू ने कहा उनमे कमी क्या हैं?
  • Samrat Chaudhary ने क्या कहा?
डिप्टी सीएम Samrat Chaudhary ने कहा-मुख्यमंत्री तो तय करना है कि भाजपा के साथ गठबंधन रहेगा कि राजद कि साथ। 
पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद द्वार मुख्यमंत्री नितीश कुमार को फिर से साथ लेने के सवाल पर डिप्टी सीएम Samrat Chaudhary ने छूटते कहा- ये लालू जी को थोड़े तय करना है। सीएम नितीश कुमार जी को तय करना है कि भाजपा के साथ गठबंधन रहेगा कि राजद के साथ। नितीश कुमार जी ने अपनी पूरी बात रख दी है। बिहार के जनता को स्पष्ट संदेश जा चुका है। दरअसल लालू प्रसाद जान चुके है कि उनका खाता नहीं खुलने वाला है, इसलिये ऐसी बातें बोल रहे है। राहुल गांधी और तेजस्वी यादव के एक साथ घूमने के मुद्दे पर चौधरी ने कहा कि दोनों भ्रष्टाचार के प्रतीक हैं। एक ने देश को लूटा और दूसरे ने बिहार को लूटा है वो बिहार कि जनता को लूटने वाले है। नितीश कुमार 18 वर्ष से बिहार के विकास में सक्रिय भूमिका निभा रहे है। आगे भी करते रहेंगे।  
  • महागठबंधन सरकार के हटने के 20 दिन के बाद 

 महा गठबंधन सरकार के हटने के 20 दिनों के बाद एनडीए सरकार ने पूर्व डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव, पूर्व मंत्री डॉ. रामानंद यादव और ललित यादव के तात्कालिक विभागों में 1 अप्रैल 2023 से किए गए कार्यों की जांच का निर्देश दिया। इस संबंध में सरकार के अपर सचिव निशीथ वर्मा ने स्वास्थ्य, पथ निर्माण, नगर विकास एवं भूतत्व विभाग, ग्रामीण कार्य विभाग, खान एवं भूतत्व विभाग, पीएचईडी विभाग के अपर मुख्य सचिव, प्रधान सचिव और सचिव को पत्र लिखा गया है। जिसमें पूर्व मंत्री द्वारा अपने विभागों में किए गए कार्यो और लिए गए निर्णयों की समीक्षा का निर्देश दिया गया है।

  • तेजस्वी यादव के 4 विभागों की जांच की जाएगी। 

सरकार के अपर सचिव निशीथ वर्मा ने सभी विभागों के अपर मुख्य सचिव, प्रधान सचिव और सचिव को संबंधित विभाग के मंत्री को जांच के आदेश की जानकारी देने के साथ ही उनसे निर्देश प्राप्त करने को कहा है। बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव के 4 विभागों की जांच की जाएगी। जिसमें स्वास्थ्य, नगर विकास अवम आवास विभाग, ग्रामीण कार्य विभाग और पथ निर्माण विभाग है। इसके साथ ही राजद कोटे से ललित यादव के पीएचईडी और डॉ. रामानंद यादव के खान एवं भूतत्व विभाग की जांच होगी। 

  • तेजस्वी की पास सर्वाधिक बजट वाला विभाग 

2023-24 के वित्तीय वर्ष में सबसे अधिक बजट वाला विभाग पूर्व डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव के पास था। जिसमें स्वास्थ्य विभाग 16966.42 करोड़, पथ निर्माण 5918.87 करोड़, नगर विकास एवं आवास 9709 करोड़, ग्रामीण कार्य 11568.91 करोड़ रुपए का बजट था। इसके साथ ही ललित यादव के जिम्मे पीएचईडी विभाग का बजट 2340 करोड़ था। 

  • दागी अधिकारियों पर करवारी होगी 

डिप्टी सीएम विजय कुमार सिन्हा ने श्रम संसाधन विभाग में डबल प्रभार वाले अधिकारियों के साथ ही दूसरे जिले से प्रतिनियुक्ति और दागी अधिकारियों के खिलाफ कारवाई का निर्देश दिया है। इसके साथ ही उनहोंने कहा कि आईटीआई में दूसरे कि जगह परीक्षा देने वाले छात्रों कि जांच करके उनके खिलाफ कारवाई कि जाएगी। 

  • सवाल-जवाव (FAQ)
  • बिहार का नया मुख्यमंत्री कौन है?
          नितीश कुमार 
  • बिहार में अभी कौन सी पार्टी शासन कर रही है?
           जेडीयू के महागठबंधन (महागठबंधन) 
  • बिहार के पहले मुस्लिम मुख्यमंत्री कौन थे?

          अब्दुल गफ़ूर (1918 - 2004) 2 जुलाई 1973 से 11 अप्रैल 1975; 
 
  • Conclusion:
दोस्तो इस लेख में मैंने आपको Samrat Chaudhary और लालू प्रसाद दोनों के बीच हुई सारी बाते आपको मैंने इस लेख में बताने की कोसिस किया हुआ और उम्मीद करता हूँ इस लेख में आपको किसी तरह को कोई समस्या नहीं बचा होगा अगर ऐसा कुछ है तो आप हमे कमेंट कर के पूछ सकते है। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.