Type Here to Get Search Results !

BCCI Central Contract 2024 in Hindi


BCCI Central Contract श्रेयस अय्यर और ईशान किशन को कॉन्ट्रैक्ट से बाहर कर दिया 

हैलो दोस्तो BCCI ने अपना BCCI Central Contract का एलान कर दिया है और अपने कॉन्ट्रैक्ट के बारे में भी बता दिया है तो आहिए जानते है। BCCI के कॉन्ट्रैक्ट में कौन है, और कौन नहीं है। 

BCCI Central Contract 2024 in Hindi
BCCI Central Contract 2024 in Hindi
श्रेयस अय्यर और ईशान किशन को BCCI के सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट से बाहर कर दिया गया है, क्योंकि ये रणजी छोड़कर इंडियन प्रीमियम लीग-2024 की तैयारी कर रहे थे। बोर्ड ने बुधवार को नया कॉन्ट्रैक्ट जारी किया। इसके अनुसार कप्तान रोहित शर्मा, अनुभवी बैटर विरत कोहली, रवींद्र जडेजा और जसप्रीत बूमराह को बोर्ड के A+ ग्रेड में बरकरार रखा गया है। इन सभी को 7-7 करोड़ रुपए मिलेंगे। इसके अलावा मोहम्म्द सिराज, केएल राहुल और शुभमन गिल को ग्रेड A में प्रमोट किया गया है। जबकि ऋषभ पंत और अक्षर पटेल को ग्रेड A से डिमोट कर ग्रेड B में दाल दिया है। इतना ही नहीं यशस्वी जायसवाल को ग्रेड B में जगह दी गई है। यह कॉन्ट्रैक्ट 1 अक्टूबर 2023 से 30 सितंबर 2024 तक चलेगा।

  • BCCI Central Contract बोर्ड की सूची में 30 खिलाड़ी 

बोर्ड के सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट वाले खिलाड़ियों में 30 खिलाड़ियों को शामिल किया गया है। ग्रेड A+ में चार खिलाड़ी हैं। ग्रेड A में छह, B में पांच और C में 15 खिलाड़ी शामिल किए गए हैं। पिछले साल बोर्ड ने 26 खिलाड़ियों को सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट में शामिल किया गया था।
  • आहिए जानते है किस किसे ग्रेड में रखा गया है। 
  • (A+) 
  1. रोहित शर्मा 
  2. विराट कोहली 
  3. जसप्रीत बूमराह 
  4. रवींद्र जडेजा 
  • (A)
  1. आर अशिवन 
  2. मो. शमी 
  3. मो. सिराज 
  4. केएल राहुल
  5. शुभमन गिल 
  6. हार्दिक पंडया
  • (B)

  1. सूर्यकुमार यादव 
  2. ऋषभ पंत 
  3. कुलदीप यादव 
  4. अक्षर पटेल यशस्वी जायसवाल 
  • (c)
  1. रिंकू सिंह 
  2. तिलक वर्मा 
  3. ऋतुराज गायकवाड़
  4. शार्दूल ठाकुर 
  5. शिवम दुबे 
  6. जीतेश शर्मा 
  7. वाशिंगटन सुंदर
  8. मुकेश कुमार 
  9. संजु सैमसन 
  10. रवि बिश्रोई 
  11. अर्शदीप सिंह 
  12. केएस भरत 
  13. प्रसिद्ध कृष्णा
  14. आवेश खान 
  15. रजत पाटीदार
  • धर्मशाला टेस्ट खेलने पर ग्रेड C में शामिल होंगे जुरेल-सरफराज
हाल में टेस्ट डेब्यु करने वाले ध्रुव जुरेल और सरफराज खान को सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट मिल सकता है। BCCI ने कहा - ध्रुव जुरेल और सरफराज खान ने अब तक 2 टेस्ट मैच खेले हैं। अगर वे धर्मशाला टेस्ट मैच, यानि इंग्लैंड के खिलाफ चल रही सीरीज के 5वें टेस्ट में भाग लेते हैं तो उन्हें ग्रेड C में शामिल कर लिया जाएगा। BCCI के नियम के अनुसार जो खिलाड़ी कम से कम 3 टेस्ट या 8 वनडे या 10T-20 I खेलते हैं, उन्हें कॉन्ट्रैक्ट में जगह दी जा सकती हैं।

  • BCCI Central Contract ने 5 पेसर्स को फास्ट बॉलिंग कॉन्ट्रैक्ट

सिलेक्शन कमेटी ने आकाश दीप, विजय कुमार, उमराज मलिक, यश दयाल और विद्धत कावेरप्पा को फास्ट बॉलिंग कॉन्ट्रैक्ट दिया है। ये सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट का हिस्सा नहीं है। यह एडिशनल कॉन्ट्रैक्ट हैं।

  • BCCI Central Contract ने अय्यर और किशन पर विचार किया, लेकिन मौका नहीं दिया

बोर्ड ने लिखा की एनुअल कॉन्ट्रैक्ट की सिफारिशों के दौरान श्रेयस अय्यर और ईशान किशन के नाम पर भी विचार किया गया, लेकिन उन्हें सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट में जगह नहीं दी गई। बोर्ड ने कहा की जब खिलाड़ी नेशनल टिम का परतिनिधित्व नहीं कर रहे हो, तो घरेलू क्रिकेट खेलने को प्राथमिकता दें।

  • Conclusion

तो दोस्तो इस लेख में मैंने आपको BCCI के BCCI Central Contract के बारे में पूरी बता दिया हूँ और ये भी बता दिया हु क्यू अय्यर और किशन को शामिल नहीं किया और साथ ही मैंने ये भी बता दिया हूँ कौन से प्लेयर को किस ग्रुप में शामिल किया गया है तो दोस्तो मैं उम्मीद करता हूँ, इस लेख में आपको किसी प्रकार का कोई दिक्कत नहीं हुआ होगा। अगर किसी प्रकार का कोई समस्या है तो आप हमे कमेंट में पुछ सकते है।

आप ने अपना कीमती समय निकालकर यहा पढ़ने आने के लिया आपका धन्यवाद 🙏 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.