PM Narendra Modi jammu visit update development projects inauguration jammu aiims imm national latest hindi news


PM Narendra Modi 32000 हज़ार करोड़ से अधिक विकास परियोजना का उदघाटन किए जम्मू-कश्मीर में। 

हैलो दोस्तो इस लेख में हम आपको प्रधानमंत्री के द्वार किए गए कुछ महत्पुर्ण काम जो इस लेख में मैं आपको बताएँगे श्रीनगर। PM Narendra Modi मंगलवार को जम्मू के दौरे पर रहे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जम्मू में 32,000 करोड़ रुपए से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया।

PM Narendra Modi jammu visit update development projects inauguration jammu aiims imm national latest hindi news
PM Narendra Modi jammu visit update development projects inauguration jammu aiims imm national latest Hindi news
  • Introduction:

PM Narendra Modi

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज (20 फरवरी) जम्मू दौरे पर हैं। उनहोंने यहां अखिल भारतीय आयुविर्ज्ञान संस्थान (AIIMS) का उद्घाटन किया। खास बात यह है कि 2019 में इसकी आधारशिला भी PM Narendra Modi ने ही रखी थी। उनहोंने भारतीय प्रबंधन संस्थान (IIM) का भी उद्घाटन किया।

  • 32 हज़ार का प्रोजेक्ट था। 
मोदी जी ने जम्मू में करीब 32 हजार करोड़ के प्रोजेक्ट्स का लोकार्पन और शिलान्यंस भी किया। वहीं, प्रधानमंत्री ने जम्मू एयरपोर्ट के नए टर्मिनल भवन और 'कॉमन यूजर फ़ैसिलिटी' पेट्रोलियम डिपो कि आधारशिला भी राखी। PM Narendra Modi जी ने कहा कि पहले जम्मू-कश्मीर से आतंकवाद, अलगाववाद कि आवाजें उठती थीं। अब यहां हर सेक्टर में विकास हो रहा है। राज्य में अब 12 मेडिकल कॉलेज हैं। घाटी ट्रेन से जुड़ चुकी है। जम्मू-कश्मीर देश का ऐसा राज्य है, जहां दो एम्स बन रहे है। मोदी जी के भाषण के दौरान सभा में कोई बच्ची रो रही थी। PM Narendra Modi ने कहा, उसे परेशान मत किजिए। कितनी प्यारी बच्ची है। मेरे पास होती तो बहुत आशीर्वाद देता। आप लोग विपरीत मौसम में यहां बैठे हैं, ये काबिले तारीफ है।

  • आहिए जानते है उस उद्घाटन से जूरी कुछ अपडेट्स :
  • कश्मीर के लोग जल्द ही ट्रेन से पूरे देश के सफर पर निकल पाएंगे-PM Narendra Modi
मोदी जी ने कहा- पहले भारत के एक हिस्से में काम होता था और जम्मू-कश्मीर के लोगों को मिलता नहीं था या बहुत देर से मिलता था। आज जम्मू एयरपोर्ट के विस्तार काम हो रहा है। कश्मीर को कन्याकुमारी से रेल से जोड़ने का काम और तेजी से बढ़ा है। वो दिन दूर नहीं, जब कश्मीर से ट्रेन में बैठकर लोग पूरे देश के सफर पर निकाल पाएंगे। जम्मू-कश्मीर को आज पहली एलेक्ट्रिक ट्रेन मिली है। जब देश में वंदे भारत आधुनिक ट्रेन शुरू हुई, इसके शुरुआती रूट में जम्मू-कश्मीर को चुना। माता वैष्णो देवी तक पहुंचना आसान बना दिया। गांव कि सड़कें हो या नेशनल हाइवे, चौतरफा काम व्हल रह है। ये काम जब पूरा होगा, तब किसानों और तुरीज्म को लाभ होगा।
  • स्व्सहायता समूहों के लिए लाखों रुपए के ड्रोन दिए जाएंगे-PM Narendra Modi
मोदी जी ने कहा कि आप लोगों ने नमो ड्रोन दीदी के बारे में सुना होगा। मोदी की गारंटी है कि महिलाओं को ड्रोन पलट बनाया जाएगा। एक महिला को सुन रहा था, कह रही थीं कि साइकिल चलाना नहीं आता था और आज ट्रेनिंग के बाद ड्रोन पायलट बनकर जा रही हूं। इन ड्रोन से खेती-बागवान में मदद होगी। हजारों स्व्सहायता समूहों को लाखों रुपए के ड्रोन दिए जाएंगे।

  • जहां काबी बंद और हड़ताल रहा करती थी, अब चहल-पहल रहती है-PM Narendra Modi

प्रधानमंत्री बोले- 370 जाने के बाद आज मैंने हिम्मत के साथ देशवासियों को कहा है कि अगले चुनाव में भाजपा को 370 दीजिए और एनडीए को 400 पार कर दीजिए। सब मिलकर आगे बढ़ेंगे। यहां जो लोग दशोकों तक अभाव में जी रहे थे, उन्हें भी आज सरकार के होने के एहसास हुआ है। आज देखिए, गांव-गांव एक नई राजनीति की लहर चल पड़ी है। भ्रस्ताचर-तुष्टीकरण के खिलाफ नौजवानों ने बिगुल फूंक दिया है। हर नौजवान अपना भविष्य खुद लिखने के लिए निकल पड़ा है। जहां बंद और हड़ताल का सन्नटा रहता था, वहां ज़िंदगी की चहल-पहल दिख रही है। पहले की सरकारों ने यहां रहने वाले हमारे फौजी भाइयों तक का सम्मान नहीं किया।

  • जम्मू-कश्मीर की देश में जय-जयकार होने वाली है-PM Narendra Modi

मोदी जी ने कहा कि आज हम एक नया जम्मू-कश्मीर बनते हुए देख रहे हैं। प्रदेश के विकास में सबसे बड़ी दीवार 370 कि थी। आर्टिकल 370 को भाजपा कि सरकार ने हटा दिया है। अब जम्मू-कश्मीर संतुलित विकास कि ओर बढ़ रहा है। मैंने सुना है कि इसी हफ्ते ये 370 को लेकर कोई फिल्म आने वाली है। मुझे लगता है कि देश में आपकी जय-जयकार होने वाली है।

  • जम्मू-काश्मीर में दो एम्स बन रहे हैPM Narendra Modi:

मोदी जी ने कहा कि एक टाइम था, स्कूल जलाए जाते थे, एक आज का वक्त है स्कूल सजाए जाते हैं। आज जम्मू-कश्मीर कि स्वस्थ्य सेवाओं में तेजी से सुधार हो रहा है। 2014 से पहले मेडिकल कॉलेज कि संख्या सिर्फ 4 थी, आज मेडिकल कॉलेज 12 हो गई है। 2014 में एमबीबीएमएस की 500 सीटों के मुक़ाबले 1300 से ज्यादा सीटें हैं। जम्मू-कश्मीर देश का ऐसा राज्य है, जहां दो एम्स बन रहे हैं। इसमें से एक का उद्घाटन करने का मुझे मौका मिला है। आजादी के बाद अनेक दशकों तक दिल्ली में ही एक एम्स हुआ करता था, गंभीर बीमारी के लिए इलाज़ के लिए आपको दिल्ली जाना पड़ता था। मैं आपको यहां जम्मू में ही एम्स की गारंटी दी थी। ये गारंटी पूरी कर दिखाई है। 10 साल में देश में 15 नए एम्स स्वीकृत हुए है।
  • मोदी जी ने घाटी की पहली इलेक्ट्रिक ट्रेन को हरी झंडी दिखाई :

PM Narendra Modi jammu visit update development projects inauguration jammu aiims imm national latest hindi news

PM Narendra Modi ने जम्मू-कश्मीर में बनिहाल-खारी-सुम्बर-संगलदान (48 किलोमीटर) और नई इलेट्रिफ़ाई बारामूला-श्रीनगर-बनिहाल-संगलदान ब्लॉक (185.66 किलोमीटर) के बीच नई रेल लाइन समेत कई रेल प्रोजेक्ट्स का लोकार्पन किया। प्रधानमंत्री घाटी में पहली इलेक्ट्रिक ट्रेन और संगलदान स्टेशन के साथ बारामूला स्टेशन के बीच रेल सेवा को भी हरी झंडी दिखाई। बनिहाल-खारी-सुम्बर-संगलदान ब्लॉक इसलिए भी मायने रखता है, क्यूंकी इसमें पूरे मार्ग पर बैलेस्टलेस ट्रैक (BLT) बनाया गया है। ये ट्रैक बिना गिट्टी के बनाए जाते हैं। इसके अलावा, भारत की सबसे लंबी परिवहन सुरंग टी-50 (12.77 किमी) खारी-सुम्बर के बीच इसी हिस्से में बनी है।

इसके अलावा वे पूरे देश में शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए, IIT जम्मू, IIM जम्मू, IIT भिलाई, IIT तिरुपति, IIT टिडिएम कांचीपुर, IIM बोधगया, IIM विशाखपट्टनम, भारतीय कौशल संस्थान (IIS) कानपुर संस्थानों का उद्घाटन और लोकार्पन किया। इस दौरान प्रधानमंत्री जम्मू-कश्मीर के 1500 सरकारी कर्मचारियों को जॉब लेटर भी दिया।

  • जम्मू टर्मिनल-40 स्केवायर मीटर में बनेगा:
PM Narendra Modi jammu visit update development projects inauguration jammu aiims imm national latest hindi news

PM Narendra Modi ने जम्मू हवाई अड्डे के नए टर्मिनल भवन की आधारशिला भी राखी। करीब 40 हजार वर्गमीटर में फैला नया टर्मिनल भवन भीड़भाड़ के दौरान लगभग 2000 यात्रियों के लिए एडवांस सर्विसेस से लैस होगा। नया टर्मिनल भवन इको फ्रेंडली होगा। इसके जरिए जम्मू की स्थानीय संस्कृति को भी बढ़ावा दिया जाएगा। यह एयर क्नेक्टिविटी को भी मजबूत करेगा। साथ ही पर्यटन और व्यापार को बढ़ावा देगा।
  • AIIMS जम्मू की खासियत-720 बेड का हॉस्पिटल 227 एकड़ में बनाया गया:
अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) विजयपुर (सांबा) में 227 एकड़ से ज्यादा एरिया में बना है। यह 1660 करोड़ रुपए की लागत से बना है। यह अस्तपताल 720 बिस्तर और 125 सीट वाले नर्सिंग कॉलेज और 30 बिस्तरों वाले आयुष ब्लॉक से मिलकर बना है। इसमें फ़ैकल्टी और कर्मचारियों के लिए रेसिडेंशियल, UG, और PG हॉस्पिटल, नाइट शेल्टर, गेस्ट हाउस, ऑडीटोरियम, शॉपिंग कॉम्प्लेक्स जैसी सुविधाएं भी है।

जम्मू AIIMS कार्डियोलौजी, गैस्ट्रो-एंट्रोलौजी, नेफ़्रोलौजी, यूरोलौजी, न्यूरोलौजी, न्यूरोसुर्जेरी, मेडिकल औन्न्कोलौजी, सर्जिकल औन्न्कोलौजी, एंडोक्रिनोलौज़ी, बर्न्स और प्लास्टिक सर्जरी जैसी 18 स्पेशियलिटी और 17 सुपर स्पेशेयलिटी सर्विस के जरिए मरीजों को सेवाएं प्रदान करेगा।

इसमें ICU, इमरजेंसी और ट्रामा यूनिट, 20 मौड्यूलर ऑपरेशन थ्रिएटर, लैब, ब्लड बैंक और फ़ामेर्सी की सुविधाएं भी मिलेंगी। यह अस्तपताल दूर-दराज के क्षेत्रो तक पहुंच बनाने के लिए डिजिटल हेल्थ इनफ्रास्ट्रक्चर ढांचे का भी इस्तमल करेगा।
  • Conclusion:
तो दोस्तो इस लेख में मैंने आपको PM Narendra Modi जी द्वारा किए गए कुछ महत्पुर्ण कार्य जो जम्मू-कश्मीर में जल्द ही शुरू होगी उसके बारे में पूरे डिटेल्स से मैंने आपको बता दिया है और मैं उम्मीद करता हूँ आपको इस लेख में किसी प्रकार की कोई समस्या नहीं होगी।

एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Leave Comment Here