Ranji Trophy Today Match Details

 

Ranji Trophy मुंबई-आंध्र-मप्र का नॉकआउट में पहुंचना तय 

हैलो दोस्तो आज की इस लेख में मैं आपको Ranji Trophy के बारे मे कुछ बाते बताने जा रहा हूँ। और ये मैच कब से शुरू होगा तो बस आप लोग इस लेख के साथ बने रहे। और अंत तक जरूर पढ़ें।

Ranji Trophy Today Match Details
Ranji Trophy Today Match Details
  • Intro 

भारतीय रीड बॉल घरेलू टूर्नामेंट रणजी ट्राफी का सातवाँ और आखिरी राउंड शुक्रवार से शुरू होगा। छठे राउंड में सविर्सेज, जम्मू-कश्मीर, मध्यप्रदेश, गुजरात, रेलवे, सौराष्ट्र, केरल, विदर्भ, दिल्ली, हरियाणा, उत्तराखंड और असम को जीत मिली। इनमें से कई टीमों ने जीत के साथ नॉकआउट में पहुंचने की दावेदारी मजबूत की है। ऐसे में एक्सप्लेनर में जानते हैं, कि अंतिम है। ऐसे में एक्सप्लेनर में जानते हैं कि अंतिम राउंड के बाद किस टिम के नॉकआउट में पहुंचने कि उम्मीदें ज्यादा है...

  • Ranji Trophy  में पॉइंट्स सिस्टम किस तरह काम करता है?

टीमों को सीधी जीत के लिए 6 पॉइंट्स और हार के लिए 0 पॉइंट्स मिलते हैं। पारी कि बढ़त या 10 विकेट कि जीत के कुल 7 पॉइंट्स मिलते हैं। ड्रॉ मैच में पहली पारी मैं बढ़त लेने वाली टीम को 3 पॉइंट मिलता है। ड्रॉ मुक़ाबले में पहली पारी टाई होने पर दोनों पारियां ड्रॉ होने पर खाते में 3-3 पॉइंट्स जुड़ते हैं। 

  • कैसे टीमें नॉकआउट के लिए क्वालिफाइ होती हैं?

एलिट ग्रुप रणजी मुख्य  ग्रुप होता है। एलिट ग्रुप के अंदर चार सब-ग्रुप होते हैं। चारों सब ग्रुप में 8 टीमें होती हैं। ग्रुप में मौजूद हर टिम को सात राउंड में सात मैच खेलने होते है। सातवें राउंड के अंत में सब-ग्रुप के शीर्ष दो टीमें नॉकआउट के लिए क्वालिफाइ होंगी। वहीं, चारों ग्रुप में से कुल दो टीमें पॉइंट्स और नेट रन रेट के आधार पर रेलीगेट होकर प्लेट ग्रुप में जाती हैं। प्लेट ग्रुप में छह टीमें होती हैं। फाइनल में खेलने वाली टीमें प्रोमोशन पते हुए अगले सीजन के एलिट ग्रोप में दाखिल हो जाते है। 

  • ए- किस टिम के पास अगले दौर में पहुंचने का मौका है?

विदर्भ का 27 अंक के साथ नॉकआउट में पहुंचना लगभग तय है। दूसरे स्थान के लिए हरियाणा (24 अंक ), और सौराष्ट्र (22 अंक ), सर्विसेज (22) और राजस्थान (19) में जंग है। विदर्भ का अगला मैच हरियाणा से है। हरियाणा सीधी जीत के साथ अगले दौर में पहुंच सकती है। सौराष्ट्र को अगले दौर में जाने के लिए अपनी जीत के साथ विदर्भ कि जीत कि भी उम्मीद करनी होगी। सर्विसेज को अगले दौर में पहुंचने के लिए महाराष्ट्र को परी और 196 रन से हराना होगा। मणिपुर सभी 6 मैच हारा है। उस पर रेलीगेट होने का खतरा है। इस ग्रुप से महाराष्ट्र, झारखंड,मणिपुर बाहर हो चुकी है। 

  • बी- क्या मुंबई और आंध्र को किसी टिम से चुनौती मिलेगी? 

ग्रुप-बी में छठे राउंड के फैसले से ही चीजें तय हो गई है। 41 बार की रणजी विजेता मुंबई 30 अंक के साथ अभी टॉप पर है। वहीं, आंध्र 25 पॉइंट्स के साथ दूसरे स्थान पर है। तीसरे स्थान पर मौजूद केरल के 14 पॉइंट्स हैं। इस ग्रुप से उत्तरप्रदेश, छत्तीसगढ़, चंडीगढ़, बंगाल, असम और बिहार का सफर खत्म हो चुका हा। 

  • सी- कितनी टीमों का सफर 7वें राउंड में खत्म होगा?

इस ग्रुप में रेलवे, त्रिपुरा, पंजाब, चंडीगढ़ और गोवा का सफर सातवें राउंड तक ही पहुंच पाएगा। सिर्फ चार पॉइंट्स वाले गोवा पर रेलीगेट होने का खतरा है। टॉप-2 स्थान के लिए कर्नाटक (24), तमिलनाडू (22) और गुजरात (19) के बीच जंग है। गुजरात का अगला मैच गोवा से है। ऐसे में पारी की जीत के साथ वो 26 अंक पर पहुंचना चाहेगा। हालांकि, तमिलनाडु और कर्नाटक सिर्फ पहली परी में बढ़त हासिल कर ड्रॉ से भी अगले दौर में पहुंच जाएंगी। 

  •  दी- जम्मू-कश्मीर Ranji Trophy नोकआउट में जगह बना पाएगी?

इस बार जम्मू-कश्मीर ने अपने प्रदर्शन से सबको चौंकाया है। हालांकि, इसके बाबजूद उनका नोकआउट में पहुंचन मुश्किल है। जम्मू-कश्मीर (18 अंक ) को टेबल टॉपर मध्यप्रदेश इस सीजन में एक भी मुक़ाबला नहीं हारा है और 26 अंक अर्जित कर चुका है। उसका नॉकआउट में जाना तय है। जम्मू-कश्मीर का अगले दौर में पहुंचना बड़ौदा की हर पर भी निर्भर करेगा। अगर बड़ौदा (23) मैच ड्रॉ भी कर लेती है तो वो अगले दौर में क्वालिफ़ाई कर जाएगी। पुडुचेरी, उत्तराखंड, ओड़ीशा और हिमाचल प्रेदेश की उम्मीदें खत्म हो चुकी हैं। दिल्ली अभी रेस में हैं। 

  • प्लेट ग्रुप Ranji Trophy Next Match 

हैदराबाद और मेघालय फाइनल में 17 फरवरी से प्लेट ग्रुप फाइनल में आमने-सामने होगी। दोनों टीमें अगले रणजी सीजन में एलिट ग्रुप में खेलेगी। 

  • सवाल-जवाव (FAQ)
  • Ranji Trophy में कितनी टीम भाग लेती है?

        37 टीम भाग ले सकते है। 
  • Ranji Trophy 2023 किस राज्य ने जीती?
           सौराष्ट्र टीम ने

  • Ranji Trophy  के संस्थापक कौन है?
          बीसीसीआई
  • भारत में कितनी रणजी टीमें हैं?
          38 टीम 
  • Ranji Trophy  सबसे ज्यादा कौन जीता है?
           मुंबई ने 

  • Conclusion:
दोस्तो इस लेख में मैंने Ranji Trophy से जूरी सारी बाते बता चुका हूँ कब और कैसे मैच होगा और किसके साथ होगा तो आप इस लेख को पूरा जरूर पढ़ें। मैं उम्मीद करता हूँ, की आपको इस लेख में Ranji Trophy से जूरी कोई भी समस्या नहीं बचा होगा अगर आपके मन कोई समस्या है तो आप हमे कमेंट बॉक्स में पूंछ सकते है। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.