Lok Sabha Chunav 2024 Details in Hindi

  

Lok Sabha Chunav राज्यसभा से रिटायर 12 मंत्री लोकसभा चुनवे लड़ेंगे 

हैलो दोस्तो इस लेख में मैं आपको कुछ ऐसे मंत्रीयों के बारे में बताने जा रहा हु जो राज्यसभा से रिटायर हो रहे है और वो अब Lok Sabha Chunav लड़ेंगे। तो चलिये हमारे साथ और जानते है लुभाते हुए इस लेख की तरफ और आप कृपा कर के इस लेख को पूरा जरूर पढे। क्यूकी मैं नहीं चाहता हूँ, की आपको आधा-अधूरा ज्ञान प्राप्त हो। 

Lok Sabha Chunav 2024 Details in Hindi
Lok Sabha Chunav 2024 Details in Hindi

  • Intro:
लोकसभा चुनाव भारतीय लोकतंत्र के महत्वपूर्ण हिस्से में से एक हैं। ये चुनाव भारतीय संविधान द्वारा निर्धारित अंतराल में होते हैं, जो कि प्रत्येक पांच वर्ष में आयोजित किए जाते हैं। यह चुनाव भारत के लोकसभा के सदस्यों को चुनने के लिए होते हैं, जो भारतीय संसद का लोअर हाउस है। 
  • राज्यसभा के लिए भाजपा की दो लिस्ट, इनमे नड्डा भी

भाजपा अप्रैल 2024 से दिसंबर 2026 के बीच राज्यसभा से रिटायर हो रहे अपने धुरंधर मंत्रियों को आगामी लोकसभा चुनाव में उतार सकती है। इस पर सहमति बन गई है। इनमें मंत्री भूपेंद्र यादव, राजीव चन्द्रशेखर, कंकुख मंडवीया, वी. मुरलीधरन, नारायण राणे, पुरुषोस्तम रूपला, धर्मेंद्र प्रधान, हरदीप पूरी, सर्वानंद सोनोवाल, ज्योतिरादित्य सिंधिया, पीयूष गोयल, निर्मला सीतरमण भी शामिल है। दूसरी और, पार्टी ने राज्यसभा के लिए बुधवार को 11 प्रत्याशियों की दो लिस्ट जारी कीं। इनमें पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा भी हैं। उन्हें गुजरात से उम्मीदवार बनाया है।
  • क्यू चर्चा है नड्डा के बारे मे?
अभी तक नड्डा के हिमाचल से लोकसभा चुनाव लड़ने की चर्चा थे। सूत्रों का कहना है कि चूकि हिमाचल से मंत्री, अनुराग ठाकुर भी चुनाव में उतरेंगे। ऐसे में नड्डा के उतरने से सत्ता संतुलन को लेकर अनावश्यक चर्चा होती। वैसे भी हिमाचल में सिर्फ 4 लोकसभा दैट हैं और दो कद्दाबर नेता यहीं से उतरते तो कार्यकर्ता का टिकट काटना पड़ता। इसलिए नड्डा को राज्यसभा भेजना तय हुआ। 
  • 10 सांसदों का कार्यकाल अप्रैल-मई में खत्म होगा, इनमें से एक वैष्णव ही राज्यसभा जाएंगे
पार्टी सूत्रों के मुताबिक भूपेंद्र, राजीव, मांडवीया, प्रधान, राणे, मुरलीधरन,रूपाला का राज्यसभा कार्यकाल अप्रैल से मई में खत्म हो रहा है। इसके पहले ही ये सभी आम चुनावों मेंजुट जाएंगे। रेल मंत्री आशिवनी वैष्णव भी इनमें शामिल है, लेकिन पार्टी ने उन्हें ओड़ीशा से राज्यसभा भेजना तय किया है। ओड़ीशा कि सत्तारूढ़ बीजू जनता दल ने भी उनका समर्थन कर दिया है। पार्टी कुछ मंत्रियों को गृह राज्य से बाहर कि सीटों पर उतारेगी। इनमें भूपेंद्र और प्रधान शामिल हैं। इन्हें गुजरात या बिहार से लोगसभा में उतार सकते हैं। 
  • एस. जयशंकर के नाम पर फिलहाल फैसला नहीं...
पूरी, सोनोवाल व सिंधिया का कार्यकाल 2026 तो गोयल, सीतारमण व एस. जयशंकर का 2028-29 तक रहेगा। जयशंकर के नाम पर अभी फैसला नहीं हुआ। बाकी 3 लोकसभा चुनाव लड़ेंगे।
  • शाह दक्षिण या पूर्वी भारत कि सीट से उतार सकते हैं  

शीर्ष नेतृत्व देश के सभी हिस्सों का परतिनिधित्व करीं, इसलिए मोदी उत्तर भारत, गृह मंत्री अमित शाह पश्चिम, उत्तर में राजनाथ हैं। नड्डा के जाने से अब शाह पूर्व या दक्षिण भारत से उतर सकते हैं। 

  • महाराष्ट्र में कॉंग्रेस को शून्य पर समेटने का लक्ष्य 

भाजपा ने महाराष्ट्र से पूर्व सीएम अशोक चव्हाण को राज्यसभा के ल्लिए उतारा है। सूत्रों का कहना है कि चव्हाण के पास 13 काँग्रेस विधायकों का समर्थन है। भाजपा राज्य कि 6 सीटों में से एक भी कॉंग्रेस को देने के मूड मेउन नहीं है। यहां भाजपा के कोटे से तीन उम्मीदवार हैं, जबकि शिवसेना शिंदे गुट और एनसीपी अजित पवार गुट से एक-एक है। कॉंग्रेस सीट न निकाल सके, इसलिए भाजपा सहयोगी दलों के साथ मिलकर सातवाँ उम्मीदवार उतारने कि तैयारी में है। 

  • इधर, बिहार में जदयु के संजय, भाजपा के भीम व धर्मशीला व कॉंग्रेस के अखिलेश ने नामांकन किया, चुनाव कि संभावना शून्य, सबकी जीत तय 

पटना- बिहार से राज्यसभा जाने वाले 4 नेताओं ने बुधवार को नामांकन किया। ये हैं जदयु के संजय कुमार झा, भज्ज्पा के डॉ. भीम सिंह। व डॉ. धर्मशीला गुप्ता तथा कॉंग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. अखिलेश प्रसाद सिंह। इन सबकी जीत तय है। भाजपा-कॉंग्रेस के प्रत्याशी डॉ. भीम सिंह, डॉ. धर्मशीला ग्रुपता, डॉ. अखिलेश प्रसाद सिंह ने 2 सीट तथा संजय था ने 3 सीट में नामांकन किया। डॉ. भीम सिंह व डॉ. धर्मशीला 10.35 बजे विधानसभा में डिप्टी सीएम सम्राट चौधरी के साथ पहुँचीं। डिप्टी सीएम विजय कुमार सिन्हा आए। 

  • राजद से मनोज झा और स्नाजय यादव जाएंगे राज्यसभा 

राजद ने प्रो. मोनोज कुमार झा को फिर से राज्यसभा भेजने का फैसला किया। दूसरी सीट के लिए संजय यादव उम्मीदवार बने। पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता एजाज अहमद के मुताबिक राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद कि तरफ से दोनों कि उम्मीदवारी कि घोषणा हुई। 

  • दिपंकर बोले- महागठबंधन के हिट में दावेदारी नहीं कि 

पटना- राज्यसभा उम्मीदवारों से दरकिनार होने के चलते भाजपा वाले मायूस है। हालांकि पार्टी महासचिव दिपंकर भट्टाचार्य स्पष्ठ किया कि हमने महागठबंधन के व्यापक हिट में इस बार के लिए अपनी दावेदारी स्थगित कि है। दरअसल, हम वामपंथी पार्टियां अपने सहयोगियों के लिए लगातार त्याग करती रहीं हैं। 

  • सवाल-जवाव (FAQ)
  • वर्तमान लोकसभा अध्यक्ष कौन है 2023?
         श्री ओम बिरला
  1. Lok Sabha Chunav कितने वर्ष का होता है? 
          5 वर्ष
  • Lok Sabha Chunav का कार्यकाल कब तक है? 
         6 साल तक
  • एपी चुनाव 2024 कब था? 
         मई 2024
  • सांसद कौन होते हैं?
           संसद में मतदाताओं का प्रतिनिधि होता है
  • Conclusion : 
दोस्तो इस लेख में मैंने आपको Lok Sabha Chunav के बारे बताया और उन मंत्रीयों के बारे में बताया हूँ जिनहोने हाल-फिलहाल राज्यसभा से रिटायर हुए हैं, और लोकसभा के चुनाव लड़ेंगे। तो हम उम्मीद करते है कि आपको इस लेख में लोकसभा चुनाव से जुड़ी कोई समस्या नहीं बचा होगा अगर कोई सवाल है तो आप हमे कमेंट मे जरूर पुंछ सकते है।  

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.